कारोबार business

Gold falls marginally by Rupees 30 silver up Rs 150

Publish Date:Mon, 21 Oct 2019 08:13 PM (IST)

नई दिल्ली, पीटीआइ। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोना 30 रुपये कमजोर होकर 38,995 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। शनिवार को सोना 38,985 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट-कमोडिटीज तपन पटेल ने कहा, ‘दिल्ली में 24 कैरट सोना 30 रुपये टूटकर 38,955 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। त्योहारी मांग के अभाव और कमजोर वैश्विक रुख की वजह से सोने में गिरावट आई।’

हालांकि, चांदी 150 रुपये की बढ़त के साथ 46,750 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। शनिवार को यह 46,600 रुपये प्रति किलोग्राम पर थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना स्थिर रुख के साथ 1,488.76 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था। वहीं चांदी 17.67 डॉलर प्रति औंस पर थी। पटेल ने कहा कि अमेरिका और चीन व्यापार को लेकर अपने मतभेदों को दूर करने का प्रयास कर रहे हैं। इस वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना नीचे आया है।

बता दें कि धनतेरस और दिवाली से पहले सस्ती दरों पर सोना खरीदने का मौका है। सरकार की ओर से निवेशक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) योजना के तहत सस्ता सोना खरीद सकते हैं। इस योजना का लाभ 21 अक्टूबर से 25 अक्टूबर 2019 तक उठा सकते हैं। इसकी बिक्री पर होने वाले लाभ पर आयकर नियमों के तहत छूट मिलेगी।

मालूम हो कि गोल्ड बॉन्ड की मैच्योरिटी पीरियड 8 साल की होती है और इस पर सालाना 2.5 फीसद का ब्याज मिलता है। इस पर मिलने वाला ब्याज निवेशक के टैक्स स्लैब के अनुरूप कर योग्य होता है, लेकिन इस स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) नहीं होती है। इस स्कीम में निवेशक सोने में पैसा निवेश कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें फिजिकल फॉर्म में सोना रखने की जरूरत नहीं होती।

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप




Source link

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
%d bloggers like this: