समाचार news

भारत बनाम वेस्टइंडीज़: विराट कोहली ने ख़त्म किया शतकों का सूखा

विराट कोहलीइमेज कॉपीरइट
Getty Images

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपने शतकों का सूखा ख़त्म किया और नौजवान खिलाड़ी श्रेयस अय्यर ने उम्मीदों का नया रौशनदान खोला.

वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ दूसरे वनडे मैच में कप्तान विराट कोहली की शतकीय और श्रेयस अय्यर की 71 रनों पारी की बदौलत भारत ने मेज़बान टीम के सामने जीत के लिए 280 रनों का लक्ष्य रखा है.

विराट कोहली के बल्ले से ये शतक पांच महीनों के बाद आया है. वनडे क्रिकेट में अब उनके कुल 42 शतक हो गए हैं.

हाल ही में ख़त्म हुए विश्व कप में उन्होंने अर्धशतक तो पांच लगाए लेकिन वे उन्हें शतकों में नहीं बदल सके.

इससे पहले आख़िरी शतक उन्होंने 8 मार्च को रांची में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ लगाया था.

इमेज कॉपीरइट
AFP/Getty Images

Image caption

यह क्रिस गेल का 300वां वनडे मैच है

अब विराट कोहली के वनडे मैचों में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ आठ शतक हो गए हैं. किसी एक टीम के ख़िलाफ़ सबसे ज़्यादा शतक के मामले में सिर्फ़ सचिन तेंदुलकर उनसे आगे हैं. सचिन के नाम ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ नौ शतक हैं. कोहली दो और टीमों- ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के ख़िलाफ़ आठ-आठ शतक लगा चुके हैं.

इसी के साथ ही विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रनों की सूची में पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया है. उनके अब 11,406 रन हैं जबकि सौरव गांगुली के नाम 11,363 रन हैं.

वनडे में सबसे ज़्यादा रन बनाने वालों में विराट कोहली अब आठवें नंबर पर पहुंच गए हैं.

अय्यर भी चमके

इमेज कॉपीरइट
Getty Images

रविवार को भारतीय टीम पोर्ट ऑफ़ स्पेन के मैदान पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी लेकिन शिखर धवन को वेस्टइंडीज़ के ‘सलामी गेंदबाज़’ शेल्डन कॉर्टेल ने पवेलियन वापस भेज दिया.

रोहित शर्मा ने क्रीज़ पर कुछ समय ज़रूर बिताया लेकिन वो भी 18 रन बनाकर लौट गए. उन्होंने कप्तान कोहली के साथ मिलकर 74 रनों की साझेदारी की.

दूसरे छोर पर विराट कोहली टिके रहे और चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी के लिए उतरे ऋषभ पंत के साथ उन्होंने पारी को आगे बढ़ाया. लेकिन पंत ने अपनी शैली के उलट धीमी बल्लेबाज़ी करते हुए 35 गेंदों पर 20 रन बनाए. उन्हें ब्रैथवेट ने बोल्ड कर दिया.

इसके बाद आए श्रेयर अय्यर जिनके साथ मिल कर, विराट कोहली ने भारत की लड़खड़ाती पारी को बख़ूबी संभाला. दोनों ने 125 रनों की साझेदारी की. लेकिन 42वें ओवर में विराट कोहली और 46वें ओवर में श्रेयस अय्यर के आउट हो जाने से भारतीय टीम के हाथ से बड़ा लक्ष्य बनाने का मौक़ा निकल गया.

बाद में केदार जाधव और रविंद्र जडेजा ने 16-16 रनों का योगदान दिया.

वेस्टइंडीज़ की ओर से ऑलराउंडर कार्लोस ब्रैथवेट ने सबसे ज़्यादा तीन विकेट लिए.

इससे पहले वेस्टइंडीज़ भारत से टी-20 सिरीज़ तीन-शून्य से हार चुका है.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)




Source link

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
%d bloggers like this: